अब बच्चों और छात्रों की शिक्षा पर भी लगा कोरोना का ग्रहण

By Career Keeda | Mar 24, 2020

कोरोना वायरस जो अब एक वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है भारत और पूरी दुनिया इसके संकट के दौर से गुजर रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 400 के पार जा पहुंची है और दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इससे अब तक 8 लोगों की जान जा चुकी है जिसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने भारत के 80 से ज्यादा जिलों में लॉक लगा दिया गया हैं महाराष्ट्र और पंजाब  में राज्य सरकार ने कर्फ्यू लगा दिया है| ऐसा इसलिए किया गया ताकि इस वायरस को और फैलने से रोका जा सके, लोग एक जगह इकट्ठे ना हों और अपने घरों में ही स्वस्थ और सुरक्षित रहें

इस कोराना वायरस का शिक्षा प्रणाली पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा है इसका ग्रहण अब बच्चों और छात्रों की शिक्षा पर भी साफ देखा जा सकता है छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को मद्देनजर रखते सरकारों ने सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट 31 मार्च तक बंद कर दिए हैं और आगामी और वर्तमान में चल रही सभी परीक्षाएं फिलहाल के लिए रद्द कर दी हैं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 19 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली सभी परीक्षाओं को पहले ही रद्द कर दिया है। न केवल बोर्ड परीक्षा, बल्कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी स्कूलों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों को 31 मार्च तक सभी अनुसूचित परीक्षा और प्रवेश परीक्षा रद्द करने के लिए कहा है।

ICSE और ISC परीक्षा : परिषद ने नोवेल कोरोनवायरस महामारी के खतरे के कारण 19 से 31 मार्च के बीच सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। परिषद ने कहा कि स्थिति में सुधार होने के बाद संशोधित तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

यूपी सरकार ने 2 अप्रैल तक राज्य में सभी प्रकार की परीक्षाओं को स्थगित  कर दिया हैं

प्रवेश परीक्षा की सूची:
 
MHA and MCA 2020 को 30 अप्रैल, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है, पहले यह परीक्षा 28 मार्च को होने वाली थी।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने कक्षा छठी और नौवीं के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने का भी फैसला किया है। पहले परीक्षाएं क्रमशः 22 मार्च और 29 मार्च को होने वाली थीं।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने भी कोरोनरी वायरस के मद्देनजर बिहार D.El.d जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2020 को स्थगित कर दिया। परीक्षा पहले 28 मार्च, 2020 को होने वाली थी।

राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा:
 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने JEE Main 2020 की परीक्षा 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी है। हालाँकि, नई तारीखों की घोषणा 31 मार्च के बाद की जाएगी। इससे पहले JEE Main की परीक्षा 2020 5, 7, 9 और 11 अप्रैल को होने वाली थी।

स्कूल और कॉलेज स्तर की परीक्षा की सूची:
 
UGC ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 31 मार्च, 2020 तक परीक्षा स्थगित करने को कहा है।

गोवा में कक्षा 8 वीं की परीक्षा रद्द

उच्चतर ओडिशा विभाग ने अंतिम सेमेस्टर / वार्षिक परीक्षा को छोड़कर सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं

IIT कानपुर और IIT दिल्ली ने भी अपनी कक्षाओं  और परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं।
 
बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने कोरोनोवायरस के मद्देनजर 19 मार्च से 31 मार्च तक निर्धारित शेष 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। हरियाणा सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 8 के लिए वार्षिक परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है।

भर्ती परीक्षा की सूची:

बॉर्डर गार्डिंग फोर्स में कॉन्स्टेबल के पद के लिए इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) की भर्ती परीक्षा को कोरोनावायरस के कारण स्थगित कर दिया गया  है यह परीक्षा 22 मार्च को देश के 11 शहरों में होने वाली थी।

RBI सहायक मुख्य परीक्षा 29 मार्च को आयोजित की जाएगी

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने भी सहायक अभियंता की भर्ती के लिए परीक्षा को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया  है। परीक्षाएं पहले 21, 22, 28 और 29 मार्च को होने वाली थीं।

दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा मुख्य 2019 की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई। पहले परीक्षा 14 मार्च और 15 मार्च को आयोजित होने वाली थी। संशोधित तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

केरल लोक सेवा आयोग (PSC) ने भी कोरोनोवायरस को देखते हुए कई भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

जम्मू और कश्मीर पुलिस ने कांस्टेबल के पद के लिए शारीरिक धीरज परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। इसने 02 सीमा बटालियनों की भर्ती के लिए शारीरिक मानक परीक्षण को भी स्थगित कर दिया है।